Menu
X
image

वजन कम करने के नेचुरल तरीके: वजन कैसे कम करें

हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। बाजार में वजन कम करने की बहुत सी दवाईयां उपलब्ध है लेकिन इन दवाईयों के साइड इफेक्ट से बहुत नुकसान होते हैं। जैसे कि बालों का झड़ना, मुंह पर मुहांसे निकल आना अन्य। ऐसे में व्यक्ति नेचुरल तरीके से वजन कम करने के तरीके खोजता है।

यदि आप भी बढ़ते वजन की समस्या से ग्रसित है और वजन कम करने के नेचुरल तरीके ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख आपके लिए है। आज के इस लेख में हम आपको वजन कम करने के ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकते है। 

वजन घटाने के आसान तरीके – (Easy ways to lose weight)

आज के समय में वजन कम करना आसान काम नहीं है एक व्यक्ति को 1 किलो वजन कम करने में भी महीना लग जाता है। लेकिन हम इस समस्या का उपाय लेकर आए हैं हम आपको वजन घटाने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं। 

Vajan ghatane ke asaan tareeke

तनाव मुक्त रहना शुरू करें

बहुत से लोगों को यह बात जान कर हैरानी अवश्य होगी लेकिन जो व्यक्ति तनाव मुक्त रहता है वह मोटे लोगों के मुकाबले कम वजन वाला होता है।

क्योंकि आज के समय में तनाव बहुत ही बड़ी समस्या हो गई है मनुष्य सभी कामों को एक साथ और जल्दी करने की सोचता है जिस कारण से उसे बहुत ज्यादा टेंशन होने लगती है और वह अपने जीवन में खुशियों का आना तो जैसे भूल ही जाता है।

इसीलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें। अब आप यह सोच रहे होंगे कि इंसान तनाव मुक्त कैसे रहा जा सकते हैं तो बता दे कि जब व्यक्ति परिवार के साथ रहना शुरू करता है तो उसे तनाव महसूस नहीं होता है।

साबुत अनाज से बने हुए खाद्य पदार्थ का सेवन करें

भारत के लोग बहुत से खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं यहां तक की भारत में बहुत से साबुत अनाज भी उगाए जाते हैं।  इसीलिए वजन कम करने के लिए साबुत अनाज को खाने की सलाह दी जाती है।

Vajan kam karne ke liye sabut anaaj

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे तो वजन बढ़ सकता है लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि यदि व्यक्ति साबुत अनाज के आटे का सेवन करता है तो उसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है साथ ही व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट भी मिल जाता है और इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि फाइबर का सेवन करने से व्यक्ति को जल्दी से भूख नहीं लगती है इसलिए उसे पेट भरा भरा महसूस होता है और उसका वजन खुद ही कम होने लग जाता है।

नोट: यदि आप बीपी की समस्याओं से ग्रसित हैं तो बीपी (ब्लड प्रेशर) कम करने के घरेलू उपाय तथा महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

वजन कम करने के घरेलू उपाय – (Home Remedies to Lose Weight In Hindi)

वजन कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय उनके बारे में यहां पर विस्तार में जानकारी दी गई है। सबसे पहले आप अपनी डाइट में वह व्यंजन शामिल करें जो की वजन घटाते है। वैसे तो ऐसा कोई पदार्थ नहीं है जो व्यक्ति का वजन तेजी से कम कर दें लेकिन कुछ ऐसे पदार्थ हैं जिनके माध्यम से वजन को और बढ़ने से रोका जा सकता है। 

Vajan ghatane ke gharelu upaay

कुछ लोग अपने बढ़ते वजन से इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि वह इससे छुटकारा पाने के लिए जिम जॉइन कर लेते हैं। यहां तक की वह भोजन खाना भी छोड़ देते हैं लेकिन इससे कुछ भी नहीं होता है नीचे हम आपको घर पर वजन कम करने के तरीके बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पेट में गैस के लक्षण, कारण, घरेलू उपाय व दवाएं

कुछ खाद्य पदार्थ कच्चे अच्छे होते हैं

आपने अक्सर सुना होगा कि भोजन को अच्छी तरह से पका कर ही खाना चाहिए। लेकिन जहां मीट, मछली, दालों को पका कर खाना चाहिए। वही बाजार में ऐसी बहुत ही सब्जी पाई जाती है जिनका सेवन कच्चा करना अच्छा होता हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है।

vajan kam karne ke liye kache khadya padartha

जी हां यह आपका वजन कम कर सकते हैं क्योंकि बाजार में मिलने वाली कच्ची सब्जी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसीलिए यह आपका वजन घटा सकती हैं और आपके पाचन के लिए भी यह अच्छी साबित होती है।

इसीलिए पालक, गाजर आदि हरी सब्जियों का सेवन कच्चा करना बेहतर होगा। लेकिन यहां पर यह बात हमेशा याद रखे कि यह सब सब्जियां प्राकृतिक ढंग से उगाई गई हो इनमें दवाइयां डालकर इन्हें तैयार नहीं किया गया हो। क्योंकि इन में मौजूद रासायनिक तत्व आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

महत्वपूर्ण सूचना:- टाइफाइड में परहेज

अजवाइन, मेथी दाना और काला जीरा फायदेमंद

यह तीन ऐसे मसाले हैं जो लगभग भारत के हर घर में पाए जाते हैं और इन मसालों में बहुत ज्यादा लाभकारी गुण भी पाए जाते हैं लेकिन बहुत से व्यक्ति इन फायदों के बारे में नहीं जानते हैं हम आपको बता दें कि मेथी के दानों का सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है।

दूसरी ओर अजवाइन के माध्यम से भी वजन को कम किया जा सकता है। जीरे की मदद से आपके उदर के आसपास के वसा से छुटकारा पाया जा सकता हैं। आपको इन तीनों मसालों को साथ मिलाकर भून कर इन्हें साथ में पीस लीजिए। इस मिक्सचर को दिन में एक बार एक गिलास पानी में मिलाकर पीजिए।

वजन कम करने से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियां:-

Vajan kam karne ke liye shugar ka sevan band karen

  • कुछ व्यक्ति वजन घटाने के लिए खाना छोड़ना शुरू कर देते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि खाना छोड़ने से वजन कभी नहीं घटता बल्कि हमारा शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है। हां आप ऐसा कर सकते हैं कि तीन बार भरपेट खाने के बजाय दिन में 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं जिससे कि आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहे। 
  • पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन जैसे जंक फूड वजन बढ़ाते हैं इसलिए इनका सेवन बिल्कुल बंद कर दें। 
  • याद रहे आपको शुगर का सेवन नहीं करना है क्योंकि यह वजन बहुत तेजी से बढ़ाती है। याद रहे कोल्ड ड्रिंक आदि में बहुत अधिक चीनी पाई जाती है। और यदि कभी आप शुगर वाले पदार्थ का सेवन कर भी ले तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आपको बस अगले कुछ दिनों शुगर वाले पदार्थ से बचना है। 

ध्यान दें: गले में कफ चिपकना

वजन कम करने के लिए अपनाएं यह तरीके – (Adopt these methods to lose weight)

बढ़ता वजन लोगों के लिए परेशानी का सबक बना हुआ है। हालांकि बाजार में मिलने वाली दवाइयां यह दावा करती है कि उन्हें खाने से वजन कम हो जाएगा। लेकिन यह सत्य नहीं है आपके लिए बेहतर होगा कि आप नेचुरल तरीके से वजन कम करने का प्रयास करें।

vajan kam karne ke liye apnayen yeh tareeke

 थोड़ा थोड़ा कई बार खाएं

भारतीय लोगों के मन में एक अवधारणा बनी हुई है हालांकि यह आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन हम आपको बता दें कि रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि जब व्यक्ति थोड़ा-थोड़ा खाता है लेकिन कई बार खाता है तो उसका वजन नहीं बढ़ता है।

क्योंकि ना तो ऐसा करने से आपको पेट खाली-खाली महसूस होगा और न ही आपको ज्यादा भूख लगेगी। बल्कि यह आपको ज्यादा खाने से भी रोक सकता है नाश्ते और लंच के बीच में ज्यादा अंतराल न रखें।

इसी प्रकार लंच और शाम के खाने के बीच में भी हल्का-फुल्का कुछ अवश्य खा ले। याद रहे आपको अपने खाद्य पदार्थों में ऐसे पदार्थ का चयन करना चाहिए जो कि आपको ना तो ज्यादा देर तक भूख लगने दे और ना ही ज्यादा देर खाली पेट महसूस होने दे।

आवश्यक जानकारी:- बीपी लो कैसे ठीक होता है

कच्चा लहसुन चबाना शुरू करें

आप सभी लहसुन के बारे में तो जानते ही होंगे। क्योंकि इसकी गंध बहुत ज्यादा तीखी होती है और भारत की हर रसोई में पाया जाता है। लेकिन कोई इसको कच्चा चबाने के बारे में सोच भी नहीं सकता है।

Vajan kam karne k liye khayen kaccha lehsun

लेकिन जो व्यक्ति वजन कम करने की चाह रखता है उसके लिए इसे कच्चा चबाना बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां पर यह बात सदैव याद रखें की बहुत गंदी बदबू देता है इसीलिए खाने के बाद ब्रश अवश्य करें।

इसके साथ-साथ आप यहां पर शरीर में माता निकलने पर क्या करें तथा चिकन पॉक्स के कारण लक्षण व उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम

यदि आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से रोज 45 मिनट व्यायाम करना ही चाहिए। इसके लिए आप आसपास के किसी पार्क में वॉक कर सकते हैं।
नियमित व्यायाम में आप रोजाना योग, ध्यान का भी सहारा ले सकते हैं इससे भी आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

Vajan kam karne ke ke liye vyayam

घर के लिए छोटा-मोटा सामान लेने दुकान पर जा सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप वजन कम करने के लिए जिम ही ज्वाइन करें। 

क्या आप एड़ी दर्द होने की वजह से परेशान रहते हैं तो आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके एड़ी के दर्द का पक्का इलाज जान सकते हैं।

वजन कम करने के लिए पेय पदार्थ – (Liquids for Weight Loss In Hindi)

बढ़े हुए वजन को कम करने हेतु कुछ पेय पदार्थों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

वजन-कम-करने-के-लिए-तरल-पदार्थ

  • वजन घटाने के लिए ग्रीन टी काफी अच्छी मानी जाती है। यह एक शोध में भी साबित हो चुका है कि जो व्यक्ति वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करता है वह अन्य व्यक्तियों के मुकाबले जल्दी वजन घटा पाता है।  
  • सूप पीकर भी वजन कम किया जा सकता है क्योंकि सूप से पेट जल्दी भर जाता है जिससे कि व्यक्ति को भूख नहीं लगती और वह खाना नहीं खाता। सूप में कैलोरी भी पर्याप्त मात्रा में होती है। भोजन की शुरुआत हमेशा सूप या सलाद से करें। क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और इनसे पेट भर जाता है। 
  • वजन कम करने के लिए रोजाना कम से कम 8 से 10 क्लास पानी पी सकते हैं पानी शरीर के वसा को बाहर निकलने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है इसी के कारण वजन कम होता है
  • नींबू पानी वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद है नींबू पानी से भी मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वसा घटता है जिसकी वजह से वजन कम होता है।
  • दाल का पानी बहुत अच्छा तरल पदार्थ है वजन कम करने में यह बहुत ही ज्यादा सहायक है दाल में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं।
  • लौकी के रस का सेवन करने से भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • अदरक का रस भी मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

वजन कम करने के लिए कुछ चमत्कारी उपाय – (Some miraculous remedies to lose weight In Hindi)

वजन को कम करने के लिए हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और भोजन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इन सभी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है।

vajan kam karne ke kuch chamatkari upaay

  • वजन घटाने के लिए सबसे पहले जरूरी होता है कि व्यक्ति तेलीय पदार्थ का सेवन बिलकुल बंद कर दें।
  • व्यक्ति का वजन कम न होने का एक कारण यह होता है कि वह भूख लगने पर खाना खाता है। इसीलिए उसे धीरे-धीरे प्रोटीन वाले आहार का सेवन बढ़ा देना चाहिए जिससे कि उसे पेट भरा भरा महसूस हो और वह खाने की मात्रा कम कर सके। वह जितना अधिक हाई प्रोटीन खाना खाएगा उतना ही अधिक उसके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाएगा और उसे भूख का एहसास नहीं होगा। 
  • हमेशा खाने पर कंट्रोल करना किसी के लिए भी संभव नहीं होता। जब आप किसी शादी फंक्शन में जाते हैं तो वहां पर आपके लिए अलग खाना तो नहीं ही बनता है। ऐसे में आपको वही तेलीय पदार्थ और हाई कैलोरीज वाला खाना ही खाना पड़ता है। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है और अगले दो-तीन दिन तक आपको अपने भोजन में सलाद आदि की मात्रा बढ़ा देनी है जैसे कि तरबूज और मट्ठे का सेवन जिससे कि आपका खाया हुआ खाना बैलेंस हो सके।

निष्कर्ष – (Conclusion)

इस लेख में हमने आपको नेचुरल तरीके से वजन कम करने के बहुत से तरीके बताएं जो काफी लोग अपना चुके हैं और उन्हें फायदा भी हुआ है। हमने आपको यह भी बताया कि वजन घटाने वाली दवाईयों की बहुत से साइड इफेक्ट होते हैं। लेकिन फिर भी हम आपको किसी भी तरीके को अपनाने के लिए बाध्य नहीं करते हैं।

Back To Home

Just Posted


Recent Comments


Latest Hospital
November 30, 2022

Recently Joined
September 29, 2023
December 1, 2023

PlanMyMedical

Choose the BEST from the BEST when it comes to your health. We at PlanMyMedical.com help you to choose from the best hospital & doctors in india, getting any medical test and in any kind of medical treatment.

Contact Info

© Copyright 2024 PlanMyMedical. All rights reserved.